महामहिम के देवघर आने की तैयारी पर मंथन, बैठक कर उपायुक्त ने दिया दिशानिर्देश

राष्ट्रपति के देवघर आगमन की  तैयारियों के लिए समीक्षा बैठक करते डीसी नैंसी सहाय
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के देवघर आगमन के पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित करती देवघर डीसी नैंसी सहाय

भारत के राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोविंद के बाबाधाम आने का इंतजार देवघरवासी पलक बिछाये कर रहे हैं। महामहिम के आने के पूर्व सोमवार को देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में सबंधित अधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि हम सबका यह सामूहिक प्रयास हो कि महामहिम राष्ट्रपति देवघर से अच्छी अनुभूति लेकर जाएं। उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि माननीय राष्ट्रपति के देवघर आगमन के पश्चात बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूरी विधि व्यवस्था एवं वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा पाठ किया जाना है।

बैठक में उपायुक्त नैन्सी सहाय ने राष्ट्रपति आगमन के दौरान विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ ही सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार को चिकित्सा, मेडिकल कैम्प, एम्बूलेंस की व्यवस्था एवं अग्निशमन पदाधिकारी को अग्निशमन की व्यवस्था के साथ अग्निशामक दल की व्यवस्था को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं आगामी 28 फरवरी को मॉक ड्रील की तैयारियों को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया।

पंडा – पुरोहितों के दल की सूची उपलब्ध करायें : नैंसी सहाय, उपायुक्त देवघर

महामहिम राष्ट्रपति के प्रोटोकोल को देखते हुए उपायुक्त ने कहा कि पण्डा पुरोहितों के दल की सूची तैयार कराते हुए उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध करा दे। महामहिम राष्ट्रपति महोदय को मंदिर में अगुवाई करने वालों की भी सूची उपलब्ध कराई जाय ताकि सभी का आईडी कार्ड निर्गत किया जा सके। आईडी कार्ड में सभी के निर्धारित कर्तव्य एवं प्रतिनियुक्त स्थल का जिक्र भी रहेगा ताकि किसी भी प्रकार की विधि-व्यवस्था में समस्या उत्पन्न न हो। इसके अलावे उपायुक्त सहाय ने मंदिर प्रभारी को निर्देशित किया कि दिनांक 29-02-2020 को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा पूजा-अर्चना किया जाना है। मंदिर में जिन पण्डा पुरोहितों को चिन्हित किया जाएगा, उनके द्वारा अपने निर्धारित स्थल पर बैठकर वैदिक मंत्रोच्चारण किया जाएगा एवं किसी भी स्थिति में किसी के द्वारा अपना स्थान नही छोड़ा जाय। साथ हीं उपायुक्त ने सर्किट हाउस, मंदिर प्रांगण व आस-पास के क्षेत्रों में साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था करने का निर्देश दिया। महामहिम के आगमन के सारे कार्यो को बेहतर तरीका से करने हेतु अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी सभी एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करे ताकि महामहिम देवो की नगरी देवघर से एक अच्छी अनुभूति प्राप्त कर यहाँ से जाए।

बैठक में उपायक्त नैंसी सहाय के अलावे उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, अपर उपसमाहर्ता चंद्र भूषण सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर विशाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर योगेन्द्र प्रसाद साव, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, देवघर विकास चंद्र श्रीवास्तव,  डीआरडीए निदेशक नयनतारा केरकेट्टा, जिला परिवहन पदाधिकारी फिलबियूस बारला, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी विशालदीप खलखो, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, अग्निशमन पदाधिकारी भगवान ओझा, सिटी मैनेजर नगर निगम एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थें।

इनपुट – पीआरडी, देवघर