छोटे – छोटे सार्थक प्रयास औरों को ढ़ेर सारी खुशियां दे जाती है : नैंसी सहाय

देवघर। हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि हम अपने समाज व समाज में रहने वाले लोगों के लिए कुछ अच्छा करें। कभी- कभी हमारे द्वारा किये छोटे परंतु सार्थक प्रयास औरों को ढ़ेर सारी खुशियां दे जाती है। हम सभी को चाहिए कि हम आगे आकर जरूरतमंद लोगों की मदद करें। वर्षों पूर्व इसी नेक उद्देश्य के साथ देवघर में सरस कुंज की स्थापना की गयी थी, ताकि इसके माध्यम से दिव्यांग एवं बेसहारा लोगों को एक छत मिल सके। ये बातें देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय ने सरस कुंज के स्थापना दिवस समारोह में कहीं। 

श्रीमती सहाय ने कहा कि यहां रहने वाले दिव्यांग एवं बेसहारा लोगों को हर संभव सुविधा मुहैया कराने के लिए कृतसंकल्पित हैं और जिस प्रकार रेड क्रॉस सोसाइटी एवं समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोग आगे आकर यहां रहने वाले बच्चों की न सिर्फ मदद करते हैं बल्कि उनके साथ विभिन्न अवसरों पर सम्मलित होकर खुशियां बाँटते है, उससे इन बच्चों के चेहरे पे मुस्कान आती है। ऐसे में हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि हम सभी अपने दिनचर्या से समय निकालकर इन बच्चों के उत्साहवर्धन में अपना सहयोग करें।  इस दौरान उन्होंने सरस कुंज परिसर में संचालित आंचल, स्नेह एवं छाँव को संसाधन युक्त बनाने संबंधी विभिन्न विषयों पर विस्तृत चर्चा भी की एवं उन्होंने आपसी सहयोग और सेवा भाव के साथ और भी बेहतर कार्य करने की बात कही।

बता दें कि गुरुवार को सरस कुंज के स्थापना दिवस के अवसर पर उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में सरस कुंज परिसर में स्थापना दिवस समारोह आयोजित की गयी थी। इस दौरान सरस कुंज के बच्चों ने उपायुक्त का स्वागत अपने हाथों से निर्मित पुष्पगुच्छ देकर किया। कार्यक्रम प्रारम्भ से पूर्व उपायुक्त व रेड क्रॉस के सदस्यों ने सभी बच्चों से मुलाकात कर उनका हाल-चाल जाना व उन्हें मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली।तत्पश्चात उपायुक्त द्वारा दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। इस दौरान वहां रहने वाले दिव्यांग बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। साथ हीं एक वृद्ध महिला द्वारा भी गीत की प्रस्तुति की

जल्द हीं सरस कुंज परिसर में ओपेन जिम की शुरुआत की जाएगी

 उपायुक्त सहाय ने सरस कुंज के स्थापना दिवस समारोह में घोषणा की कि जल्द ही सरस कुंज परिसर में ओपेन जिम की शुरुआत की जाएगी एवं इस हेतु ओपेन जिम के प्रस्ताव को मंजूरी भी दी जा चुकी है। उन्होने बच्चों से कहा कि पूरे मन लगा कर पढ़ाई करें और अन्य पाठ्यक्रम सहगामी क्रियाओं में भी भाग लें और बड़े होकर एक अच्छा नागरिक बनें। उपायुक्त ने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए ढ़ेर सारी बधाई दी एवं बच्चों के बीच मिठाई, चॉक्लेट आदि का वितरण किया। इस मौके पर रेड क्रॉस के चेयरमैन, वाईस चेयरमैन, सचिव, संयोजक व अन्य सदस्य, सरस कुंज के प्रबंधक, सदस्या आदि उपस्थित थे।

इनपुट : पीआरडी, देवघर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *