Sunday, November 27, 2022
Homeशिक्षा/करियरकरोना से लड़ने के लिए वि वि कृतसंकल्प : कुलपति मनोरंजन सिन्हा

करोना से लड़ने के लिए वि वि कृतसंकल्प : कुलपति मनोरंजन सिन्हा

सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति मनोरंजन प्रसाद(फाइल फोटो)
सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति मनोरंजन प्रसाद(फाइल फोटो)

दुमका। सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका के कुलपति मनोरंजन सिन्हा ने बताया कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और झारखंड सरकार के आह्वान और दिशा निर्देश का पालन करते हुए सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय (SKMU) कोरोना वाइरस से लड़ने के लिए पूरी तरफ़ कृतसंकल्प है। वि वि के सारे अंगीभूत और सम्बद्ध कॉलेज में क्लास बंद कर दिए गए है । सत्र को नियमित बनाए रखने के लिए वि वि यू जी सेमेस्टेर दो , चार और छह और पी जी सेमेस्टेर दो और चार का परीक्षा शुल्क जमा करने की तिथि 28 मार्च तक बढ़ा दी है । छात्रों को बैंक में भीड़ न लगाने की सलाह दी गई है और घर से ही ऑनलाइन पेमेंट कर उसका रसीद विभाग / कॉलेज में जमा करने को कहा गया है। पूर्व की भांति परीक्षा शुल्क के साथ किसी भी प्रकार का परीक्षा फ़ॉर्म नहीं भरना है और ना ही किसी काग़ज़ात का फ़ोटोकॉपी लगानी है। विभाग /कॉलेज एक परीक्षा विभाग द्वारा दिए गए फ़ॉर्मैट को भर कर जमा कर देगा।
शुक्रवार को कुलपति प्रो मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने एस पी महिला कॉलेज , एस पी कॉलेज और दिघी परिशर में स्थित बैंक का भ्रमण किया और सभी जगह स्थिति सामान्य पाया ।दुमका , देवघर जैसे कुछ स्थान पर कुछ दलाल क़िस्म के तत्व छात्रों की भीड़ जमा करने का प्रयास कर रहे थे जिसे कुलपति के निर्देश पर कुछ शिक्षकों और वि वि पदाधिकारियों द्वारा समझा कर भेज दिया गया। कुलपति प्रो सिन्हा ने बतलाया की कुछ दुकान वि. वि. के परीक्षा फ़ॉर्म की फ़ोटोकॉपी कर बेच रहे है जो पूरी तरह ग़ैर क़ानूनी है। वि वि ऐसे दुकानदार पर क़ानूनी करवाई करने जा रही है । छात्रों में अफ़वाह फैलाने वालों और उन्हें भ्रमित करने वालों को भी चिन्हित कर उनपर क़ानूनी करवाई करने की दिशा में वि वि सोच रहा है।
कुलपति प्रो सिन्हा ने सम्पूर्ण स्थिति का जायज़ा लेने के लिए वि वि पदाधिकारियों एवं वरिष्ठ शिक्षकों के साथ शुक्रवार को एक बैठक की। शुक्रवार तक 6000छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा किया है। सभी कॉलेज से शांतिपूर्ण एवं वग़ैर किसी भीड़ भाड़ के परीक्षा शुल्क जमा हो रहा है। कुलपति प्रो सिन्हा ने कहा कि हमारे वि वि के छात्र काफ़ी अनुशासित है और आज जब देश एक आपातकालीन स्थिति से गुज़र रहा ऐसे में वो स्वयं अपना ख़याल रख रहे है बल्कि समाज को भी जागरूक बना रहे हैं।
कुलपति ने सभी शिक्षकों एवं छात्रों से आह्वान किया है की करोना से लड़ने में वो अपनी तरफ़ से पूरा प्रयास करे। ख़ुद सुरक्षित रहे और समाज को सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करे और सरकार द्वारा दिए गये निर्देशो का पूरा पालन करे।

बैठक में ड़ी एस डब्लू डॉक्टर गौरव गांगुली , कुलसचिव डॉक्टर डी एन सिंह , डॉक्टर नवीन कुमार सिंघ , डॉक्टर विनोद कुमार झा , डॉक्टर राजीव कुमार , डॉक्टर विजय कुमार , डॉक्टर पी पी सिंघ , डॉक्टर काशीनाथ झा ,  राज कुमार झा और परीक्षा विभाग के चंद्रशेखर उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments