बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य हेतु पोलियो की ख़ुराक जरूरी – नैंसी सहाय, उपायुक्त देवघर

बच्चे को पोलियो का ड्राप देते उपायुक्त नैंसी सहाय

देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय ने रविवार को सुबह सदर अस्पताल, देवघर में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर इस वर्ष के पहले फेज के पल्स पोलियो अभियान का उद्घाटन किया गया। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि आज बूथ डे के अवसर पर कम से कम 70 प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए आवश्यक है कि अपने नजदीकी बूथ पर जाकर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायें एवं शेष बचे अन्य बच्चों को स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा अगले दो दिनों तक डोर-टू-डोर जाकर पल्स पोलियो की दवा पिलायी जायेगी; ताकि अभियान की शत् प्रतिशत सफलता सुनिश्चित की जा सके।
उपायुक्त सहाय ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने हेतु हम सभी का सामुहिक सहयोग अपेक्षित है। ऐसे में आवश्यक है कि समाज के सभी वर्ग के लोग आगे आकर पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें एवं अपने आस-पास के लोगों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। जिले के बच्चे स्वस्थ रहें, इसलिए उन्हें पोलियो की खुराक देना अत्यंत आवश्यक है। इस दौरान उन्होंने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि पल्स पोलियो अभियान में सभी लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने आस-पड़ोस के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं, ताकि स्वस्थ बच्चे हमारे देश के बेहतर भविष्य बन सकें।
इसके अलावे उन्होंने पल्स पोलियो अभियान के सम्पादन में सहयोग करने वाले चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी व सेविका-सहायिकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिस प्रकार पल्स पोलियो अभियान के सफल संचालन में इन्होंने पूरे कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य किया है, वह वाकई काबिले तारीफ है।
इस मौके पर जिला शिक्षा अधीक्षक, सहित संबंधित विभाग के विभिन्न अधिकारीगण, चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारी आदि उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *